स्टूडियों रिकार्डिग एवं फेसबुक लाइव 2022-23

आज़ादी का अमृत महोत्सव एवं मिशन शक्ति के अन्तर्गत उ.प्र.संगीत नाटक अकादमी, लखनऊ (संस्कृति विभाग, उ.प्र.) द्वारा दिनांक 14 जुलाई, 2022 को अकादमी अवार्ड से सम्मानित पद्मश्री अजिता श्रीवास्तव, मीरजापुर की अभिलेखागार रिकॉर्डिंग की गयी। सावन उत्सव के अवसर पर ‘कजरी गायन और परम्परा’ विषय पर पद्मश्री अजिता श्रीवास्तव, मीरजापुर, से साक्षात्कार कर ‘कजरी गायन और इसकी परंपरा’ पर विस्तृत रूप से चर्चा की गई। साक्षात्कार कर्ता के तौर पर श्री आलोक पराड़कर रहे।

उत्तर प्रदेश संगीत नाटक अकादमी, लखनऊ (संस्कृति विभाग, उ0प्र0) द्वारा आज़ादी का अमृत महोत्सव के अन्तर्गत अभिलेखागार रिकार्डिंग के तहत दिनांक 19 जुलाई, 2022 को आज़ादी का मंगल विषय पर क्रांतिकारी मंगल पाण्डेय के चरित्र पर श्री रवि भट्ट, लखनऊ - इतिहासविद् का साक्षात्कार किया गया। साक्षातकारकर्ता के रूप में श्री आलोक पराड़कर रहे।

उ0प्र0 संगीत नाटक अकादमी, लखनऊ (संस्कृति विभाग, उ0प्र0) द्वारा दिनांक 14 अगस्त, 2022 को विभाजन विभीषिका दिवस के अवसर पर साक्षात्कार एवं स्टूडियो रिकॉर्डिंग का आयोजन किया गया। इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि श्री विद्यासागर गुप्त, विषय विशेषज्ञ श्री रवि भट्ट ने विभाजन विभीषिका दिवस पर विस्तारपूर्वक वार्ता की गई। साक्षात्कार कर्ता के रूप में सुश्री दुर्गा शर्मा उपस्थित रही।

‘आज़ादी का अमृत महोत्सव’ के अन्तर्गत उ0प्र0 संगीत नाटक अकादमी, लखनऊ (संस्कृति विभाग, उ0प्र0) द्वारा दिनांक 25 सितम्बर, 2022 को विषय विशेषज्ञ डा0 करूणा पाण्डेय द्वारा पं0 दीनदयाल उपाध्याय जी की जयन्ती के अवसर पर उनके व्यक्तित्व एवं कृतित्व पर परिचर्चा की गई। इस अवसर पर साक्षात्कारकर्ता के रूप में प्रो0 ज्योति काला उपस्थित रहीं।

आजादी का अमृत महोत्सव’ के अन्तर्गत उ0प्र0संगीत नाटक अकादमी, लखनऊ (संस्कृति विभाग,उ0प्र0) द्वारा दिनांक 28 दिसम्बर, 2022 को अवधी लोकगीत-गायन एवं परम्परा विषय पर अकादमी सम्मान से सम्मानित वरिष्ठ संगीतकार एवं विशेषज्ञ श्री केवल कुमार जी का साक्षात्कार एवं स्टूडियो रिकॉर्डिंग का आयोजन किया गया। इस अवसर पर अवधी लोकगीत गायन के विषय पर विस्तृत वर्णन करते हुए बताया कि सर्वप्रथम हमें अपनी भाषा और उच्चारण पर ध्यान देना चाहिए। इसके साथ ही अवधी लोकगीत परम्परा में संस्कार गीत, ऋतु गीत, कृषि गीत, आदि का विस्तृत वर्णन कि

उ0प्र0संगीत नाटक अकादमी, लखनऊ (संस्कृति विभाग, उ0प्र0) तथा लोक, जनजाति कला एवं संस्कृति संस्थान के संयुक्त तत्वावधान में दिनांक 18 जनवरी, 2023 को विलुप्त होती लोक गाथा ‘विजयमल’ के अभिलेखीकरण एवं स्टूडियो रिकॉर्डिंग के अन्तर्गत श्री मोहन बिन्द अहरौरा, मिर्जापुर, (लोकगाथा विजयमल के कलाकार) का साक्षात्कार अकादमी स्टूडियो में किया गया।